NFPE ALUVA DIVISION

NFPE ALUVA DIVISION
NFPE ALUVA DIVISION

Search This Blog

Disclosure of personal information under the RTI Act, 2005.

DOPT vide its order dated 14/08/2013 it is clarified the disclosure of the personal information in view of the Supreme court order. As per the order ""The performance of an employee/Officer in an organisation is primarily a matter between the employee and the employer and normally those aspects are governed by the service rules which fall under the expression 'personal information', the disclosure of which has no relationship to any public activity or public interest. On the other hand, the disclosure of which could cause unwarranted invasion of the privacy of that individual.". The Supreme Court further held that such information could be disclosed only if it would serve a larger public interest.

To view DoPT OM No.11/2/2013-IR (Pt.) dated 14-8-2013 please Click Here.

1 comment:

  1. प्रति,
    श्रीमान लोक सूचना अधिकारी महोदय
    उप तहसील झलप
    विषय:- सूचना के अधिकार 2005 के अंतर्गत जानकारी लेने बाबत्।
    मैं कार्तिक राम सेन पिता स्व.श्री प्यारेलाल सेन निवासी ग्राम कोलपदर थाना पटेवा जिला महासमुंद का मूल निवासी हूं। संविधान में उल्लेखित सूचना के अधिकार 2005 के तहत ग्राम तुरेंगा थाना पटेवा जिला महासमुंद मैं मेरा पैतृक लगानी जमीन खसरा क्रमांक 408 /2, रकबा 0.112 हेक्टेयर है जो मेरे नाम कार्तिक राम सेन के नाम से है जो मेरे पूर्वजों को भूदान से प्राप्त हुआ था जो कि मेरा पैतृक लगानी जमीन है जिसके भू अधिकार पट्टा भी मेरे पास रखा हुआ है, की वर्तमान में बंदोबस्त रिकॉर्ड में खसरा नंबर 910, रकबा 0.060 हेक्टेयर दर्ज किया गया है जिसका पूरा रूपरेखा व जांच कार्यवाही की पूर्ण जानकारी सहित समस्त कार्यवाही की सत्य प्रतिलिपियों की छाया प्रति निम्नलिखित बिंदुओं के आधार पर दिलाने की महान कृपा करें :-
    1 किस आधार पर बंदोबस्त रिकॉर्ड में मेरा जमीन खसरा नंबर 408/2 , रकबा 0.112 हे. था को कब और कैसे किसके द्वारा खसरा नंबर 910 में परिवर्तित कर जमीन का रकबा को 0.112 हे. से घटाकर 0.060 हे. अंकित किया गया है। त्रुटि सुधार की आवेदन झलप उपतहसिल में देने के बाद भी आज तक कोई भी जांच पड़ताल कर बंदोबस्त रिकॉर्ड में खसरा नंबर 408/2, रकबा 0.112 हे. की रकबा को जिस तरह खसरा नं. 910 में परिवर्तित कर जमीन का रकबा को 0.112 हे.से घटाकर 0.060 दर्ज किया गया है उसे वापस 0.112 में सुधार कर दर्ज क्यों नहीं किया गया। कार्तिक राम सेन का जमीन जो खसरा नंबर 408/2 जो मेरे नाम पर था, जो भूदान से प्राप्त हुआ था, उस जमीन को भीखम देव पिता भयाराम वर्मा के नाम पर कैसे दर्ज किया गया है कार्तिक राम सेन द्वारा सीमांकन कराने के लिए उप तहसील झलप में आवेदन देने के बाद भी कई वर्षों से उप तहसील झलप के तहसीलदार द्वारा मुझे गुमराह किया गया और आज तक कोई उचीत कार्यवाही कर सीमांकन क्यों नहीं कराया गया है और मेरे आवेदन को निरस्त कर दिया गया। इसकी उचित निराकरण संबंधी जांच कार्यवाही क्यों नहीं किये जाने का स्पष्ट कारणों का पूर्ण रूप से स्पष्ट समस्त साक्ष्यों व समस्त दस्तावेजों, कार्यवाहीयों की सत्य प्रतिलिपियों की छाया प्रति दिलाने की महान कृपा करें।
    श्रीमान लोक सूचना अधिकारी महोदय से संविधान में उल्लेखित सूचना के अधिकार 2005 के नियमों के तहत ऊपर उल्लेखित सभी बिंदुओं का स्पष्ट कारणों, विवरणों एवं सभी दस्तावेजों की छाया प्रति दिलाने की महान कृपा करें। उक्त समस्त दस्तावेजों की छायाप्रतियों को निकलवाने का जो निर्धारित शुल्क होगा उसे मैं देने के लिए तैयार हूं।
    आवेदक
    कार्तिकराम सेन
    ग्राम कोलपदर

    ReplyDelete